सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

कंप्यूटर पर हिन्दी देवनागरी में टाइप करे आसानी से

बढ़ते हुए कम्प्यूटर, मोबाइल एवं इंटरनेट के  इस्तेमाल के चलते हर कोई अब खुद को डिजिटल युग के अनुरूप ढालना चाह रहा है. ऐसे में हिंदी टायपिंग की जानकारी ना हो तो भैया गाड़ी अटक जाती है. और हिंदी टायपिंग की जानकारी होना अब केवल लेखकों या बुद्धिजीवियों के लिए ही नहीं बल्कि सामान्य जन के लिए भी जरुरी है.

अब अगर WHATSAPP या FACEBOOK पर अपने किसी प्रिय को यदि अपनी भाषा में सन्देश भेजने का मजा ही कुछ और है. अगर हिंदी टायपिंग करना जानते हो तो खुद ही सरकारी पत्र से लेकर मेन्यु या प्राइज लिस्ट  तक खुद टाइप कर के प्रिंट कर सकते हो. छोडिए अब दूसरों पर निर्भर करना और आइए जाने कैसे करे हिंदी में टाइपिंग ?

हिंदी में टाइप करने के लिए आपको कंप्यूटर (PC)  पर Google Input Tools  को इनस्टॉल करना होगा. (Android मोबाइल पर हिन्दी कैसे टाइप करे ? जानने के लिए क्लिक करे) यह एक बड़ा ही शानदार सॉफ्टवेर है जो आपको बड़ी आसानी से हिन्दी टायपिंग करने की सुविधा देता है. इसकी ख़ास बात यह है कि जैसे आप सामान्यतया हिंदी शब्दों को अंग्रेजी में टाइप करते है वैसे ही टाइप करना है, यह सोफ्वेयर अपने आप उन्हें देवनागरी लिपि में बदलता चला जाएगा. (चित्र देखें)





  • सबसे पहले http://www.google.com/inputtools/windows इस लिंक पर जाकर 'गूगल इनपुट टूल्स'  को हिंदी ऑप्शन सिलेक्ट कर के डाउनलोड कर ले. (चित्र देखें.)
  • डाउनलोड किए गए इंस्टालर को run करे और स्क्रीन पर दिखाए जा रहे दिशानिर्देशों अनुसार इंस्टाल कर ले.
Windows XP 
  • इंस्टालेशन पूरा होने के बाद   Start->Control Panel → Regional and Language Options → Languages tab → Text services and input languages (Details)→ Advanced tab पर जाएं और ''Turn of advanced text settings' के आगे दिया गया बोक्ष यदि चिह्नित (ticked) है तो उसे अनचिह्नित (Untick) कर दे (चित्र देखें)
  • Control Panel → Regional and Language Options → Languages tab → Text services and input languages (Details)Settings tab पर जाएं और वहा नीचे दिए गए 'Language Bar' बटन को क्लिक करें . नया window खुलेगा उसमे 'Show the language bar on dektop और task bar वाले बोक्सों को चिह्नित (tick) कर लें.
  • Control Panel → Regional and Language Options → Languages tab में बीच में  Install files for East Asian Languages के बोक्स को tick कर ले .
  • अप्लाय और ok  करे.
Windows 7 / Vista 
  • इंस्टालेशन पूरा होने के बाद  Control Panel → Regional and Language Options → Keyboard and Languages में जाएं.
  • Change keyboards… बटन पर क्लिक करे और  Text services and input languages डायलोग बोक्स में  Language Bar tab में जाएं .
  • Docked in the taskbar  को एक्टिवेट कर ले . 


बधाई हो, अब आप टाइप करने के लिए तैयार है !!! किसी भी प्रोग्राम में चाहे वो Word Document हो या excel sheet , बस उस प्रोग्राम को रन कीजिए. नीचे टूल बार में से अथवा उपर लेंग्वेज बार में से हिंदी भाषा का चयन कीजिए.
यदि आप Language Bar अगर नहीं देख पा रहे है तो नीचे चित्र में दिखाए अनुसार Language Bar को show कीजीए.


यह पोस्ट भी मैंने इसी टूल की मदद से टाइप की है. यदि आपको कोई दिक्कत पेश आ रही हो तो गूगल की ओफिसियल साईट लिंक https://www.google.com/intl/hi/inputtools/windows/troubleshooting.html पर जाएं

आपको हमारा यह आलेख कैसा लगा, जरुर नीचे कमेंट्स सेक्शन में लिख कर बताएं और ऐसी और जानकारियों के लिए हमारे ब्लॉग को विजीट करते रहे. धन्यवाद.


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

One Plus 3T

Android मोबाइल पर हिन्दी कैसे टाइप करे

दोस्तों, पिछली पोस्ट में हमने PC कम्प्यूटर पर हिन्दी में टाइप करने के बारे में जाना. अगर आप अपने एंड्राइड मोबाईल डिवाइस पर हिंदी में टाइप करना चाहते है तो वो हम आपको आज यहाँ बता रहे है. इसके लिए आपको Google Indic keyboard नाम की app चाहिए जो कि अभी वर्तमान में English keyboard के साथ साथ निम्न भाषाओं में आसानी से टाइप करने की सुविधा देता है।  - Assamese keyboard (অসমীয়া)  - Bengali keyboard (বাংলা)  - Gujarati keyboard (ગુજરાતી)  - Hindi keyboard (हिंदी)  - Kannada keyboard (ಕನ್ನಡ)  - Malayalam keyboard (മലയാളം)  - Marathi keyboard (मराठी)  - Odia keyboard (ଓଡ଼ିଆ)  - Punjabi keyboard (ਪੰਜਾਬੀ)  - Tamil keyboard (தமிழ்)  - Telugu keyboard (తెలుగు) तो आइए जानते है क्या करना होगा हमे मोबाइल पर भारतीय भाषाओं में टाइप करने के लिए । सबसे पहले अपने एंड्राइड डिवाइस पर PLAY STORE से Google Hindi Indic keyboard नामक एप्प इंस्टाल कर ले.   Android 5.x एवं उससे नए संस्करण versions के लिए :  फोन की Settings में जाएं । वहा Language & Input में  “KEYBOARD & INPUT METHODS